Amazon


  पीरियड्स( Periods) के दर्द में राहत पाने के 10 अचूक घरेलू उपचार 

पीरियड्स (Menstruration) एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे हर वयस्क महिला को महीने में 3-4 दिन भयानक दर्द से गुजरना पड़ता है। आज कल  बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण कम उम्र में ही लड़कियों को पीरियड्स होने लगते हैं।

Menstruation मासिक धर्म में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के 10 असरदार घरेलू उपचार
पीरियड्स में दर्द

Period के समय महिलाएं बहुत सारी समस्याओं से पीड़ित होती हैं, जैसे कि दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, चिड़चिड़ापन और बदलता मूड। मासिक धर्म के दौरान पीठ दर्द अब एक आम समस्या है।


ऐसी स्थिति में, महिलाएं अक्सर दर्द निवारक दवाएं लेती हैं जो बाद में स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालती हैं। मासिक धर्म के दर्द के कारण, महिलाओं को अपने दैनिक कार्यों को करने में भी मुश्किल होती है।

हार्मोनल समस्या के कारण भी मासिक धर्म में दर्द हो सकता है। इसके तहत महिलाओं को पेट के निचले हिस्से, कमर और पीठ में बहुत दर्द का सामना करना पड़ता है। 

कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस दर्द को आसानी से दूर किया जा सकता है।



मासिक धर्म दर्द के लिए घरेलू उपचार:


1. मेथी के बीज (Fenugreek seeds): मेथी एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक है जो स्वाभाविक रूप से दर्द को कम करता है। मेथी के दानो का  उपयोग आमतौर पर पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। मेथी के दानों को हल्का भून लें और गुनगुने पानी के साथ लें।

यहाँ से खरीदे -- Urban Platter Dried Fenugreek (Methi) Seeds, 1Kg


इसके अलावा, मेथी को पीसकर उसका पाउडर बना लें। ध्यान रखें कि इसे हमेशा गुनगुने पानी के साथ लें क्योंकि यह पीरियड्स के दर्द को कम करने में मददगार है।


2. दालचीनी (Cinnamon): हर भारतीय रसोई में आसानी से दालचीनी मिल जाती है। यह लंबे समय से एलर्जी, जुकाम और अपच वाले व्यक्तियों को आराम देने के लिए उपयोग किया जाता है।

आपको यह जानकर खुशी होगी कि मासिक धर्म की ऐंठन और सूजन से राहत देने में यह बहुत शक्तिशाली है। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम तत्व और साथ ही फाइबर आहार शामिल हैं।

1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को 1 गिलास गुनगुने पानी में मिला लें और इसे 2 से 3 बार पीएं।


3.Iron-rich आहार (Iron rich foods): मासिक धर्म के दौरान शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसलिए उन खाद्य पदार्थों का चुनाव करें जो आयरन से भरपूर हों। 

सूखे खुबानी और red meat जिंक और आयरन से भरपूर होते हैं।

home remedies in periods irons
आयरन युक्तआहार
4. पानी (Water): कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कब्ज या दर्दनाक सूजन की समस्या होती है। ऐसी स्थिति में गर्म पानी का सेवन करना बेहतर होता है। यह दर्द को कम करने के साथ मासिक धर्म में रक्त के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के साथ कब्ज की समस्या को भी कम करेगा। 

कई खाद्य पदार्थों में प्रचुर मात्रा में पानी होता है। इसके सेवन से आप आसानी से लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहते हैं। खाद्य पदार्थों में जामुन, अजवाइन, तरबूज, आदि शामिल हैं।


5. अदरक (Ginger): मासिक धर्म की समस्याओं के दौरान होने वाली समस्याओ को कम करने में अदरक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ महिलाओं में सिरदर्द, सर्दी जैसे लक्षण होने की प्रवृत्ति होती है। दर्द के समय अदरक का पानी पीने से आप इन लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं। 

अदरक कि छोटी सी गांठ को कूट कर इसे गर्म पानी में उबालें और गर्म गर्म इसका सेवन करें, साथ ही साथ आप इसमें स्वाद के लिए नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपको माहवारी के दर्द से रहत मिलेंगी।


6. पपीता (Papaya): इसमें उच्च मात्रा में विटामिन A के साथ-साथ विटामिन C भी होता है। चूंकि इसमें कैल्शियम के साथ-साथ आयरन भी कम होता है, इसलिए यह भोजन उच्च गुणवत्ता वाला भोजन माना जाता है। कुछ महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत सावधान रहती हैं।

मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने के लिए पपीता एक बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है।


7. गर्म पानी की थैली (Hot water Bag)अपने घर में गर्म पानी की एक थैली रखें। आज के युग में, पानी को उबालने की आवश्यकता नहीं है। बस इस पानी की थैली में पानी भरें और इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं।        


मासिक धर्म में Hot bag se sikai
Hot Bag से सिकाई 

गर्म पानी का यह बैग बाजार में आसानी से उपलब्ध है, और आपको इसे उसी तरह गर्म करना है जैसे आप अपना मोबाइल चार्ज करते हैं। एक बार जब यह गर्म हो जाए, तो इसे पेट, पीठ और शरीर के उन सभी हिस्सों पर इस्तेमाल करें जहाँ आपको मासिक धर्म के कारण दर्द हो रहा है। यह आपको दर्द में राहत देगा।


8. एलो वेरा (Aloe Vera): मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए एलोवेरा के रस का उपयोग करें। दिन में तीन बार एक चम्मच शहद के साथ एलोवेरा जूस का सेवन करने से रक्त प्रवाह कम होता है और दर्द में राहत मिलती है।


9. तुलसी (Basil): यदि आप मासिक धर्म के दर्द से जूझ रहे हैं तो तुलसी आपको काफी प्रभावी रूप से आराम दे सकती है। इस जड़ी बूटी में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो हर दर्द निवारक में पाए जाते हैं। 

इसके लिए एक कप पानी उबालें और इसमें 2 से 3 तुलसी के पत्ते मिलाएं। अब इसे ढक दें और आँच बंद कर दें। एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो तुलसी के इस मिश्रण को लें। इसके परिणामस्वरूप, आप मासिक धर्म के दर्द से दूर रह पाएंगे।


10. सौंफ के बीज (Fennel Seeds): सौंफ के बीज मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके लिए 2 चम्मच सौंफ को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें। अगले दिन, सुबह उठकर सौंफ के इस मिश्रण का सेवन करें। इसे लेने से आपको मासिक धर्म के परिणामस्वरूप शरीर के किसी भी हिस्से जैसे पेट, पीठ, जांघों आदि में दर्द से राहत मिलेगी।


पीरियड्स में आप निम्न सेनेटरी पैड का उपयोग कर सकती है जो सबसे श्रेष्ठ गुणवत्ता की ऑनलाइन उपलब्ध हैं








सावधानियाँ (Precautions): दोस्तों, Periods के समय साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि इन दिनों संक्रमण का बहुत अधिक खतरा होता है। हमें अपने प्राइवेट पार्ट्स और उनके आसपास के जगह की सफाई अच्छे से करनी चाहिए।


1. पानी खूब पीना चाहिए


२. मासिक धर्म की ऐंठन से राहत पाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से बचना बेहद महत्वपूर्ण होगा। इन खाद्य पदार्थों में कार्बन सामग्री के साथ पेय पदार्थ, फास्ट फूड और alcohal पेय शामिल हैं।

Avoid junk food in periods
जंक फ़ूड और पेय पदार्थ


3. कैफीन का सेवन करने के बजाय, आप अपने सुबह कि Drink में पुदीना या अदरक की चाय पी सकते हैं।


4. आप गर्म पानी के साथ नींबू का भी सेवन कर सकते हैं।


                
यह केवल मासिक धर्म की ऐंठन को कम करेगा, बल्कि आपको लंबे समय तक स्वस्थ भी रखेगा। दोस्तों, यह घरेलू उपचार निश्चित रूप से मासिक धर्म के दर्द से राहत देगा।


स्वस्थ रहें, खुश रहें और HealthApollo पर visit करते रहें।



loading...

(Disclosure: इस ब्लॉग के लेखक एक प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर नहीं हैं, ही एक आहार विशेषज्ञ हैं। इस ब्लॉग की सभी जानकारी अनुसंधान और व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित है।)

Post a Comment

Thanks

Previous Post Next Post